Phishing meaning inindi

PHISHING का अर्थ :

n.(संज्ञा) फ़िशिंग्


 ‣ इन्टर्नेट पर धोखाधड़ी का वह तरीका जिसमें एक जाली वेबपेज आदि के माध्यम से प्रयोक्ता से उसकी व्यक्तिगत व गोपनीय सूचनाएँ आदि ले ली जाती हैं व उनसे अवैध लाभ प्राप्त किया जाता है।

Computer threat / Phishing attack computer system

PHISHING का अर्थ :

n.(संज्ञा) फ़िशिंग्

‣ इन्टर्नेट पर धोखाधड़ी का वह तरीका जिसमें एक जाली वेबपेज आदि के माध्यम से प्रयोक्ता से उसकी व्यक्तिगत व गोपनीय सूचनाएँ आदि ले ली जाती हैं व उनसे अवैध लाभ प्राप्त किया जाता है।

Phishing Hindi में! फ़िशिंग क्या हैं, इसे कैसे पहचाने और इनसे कैसे बचें

Phishing in Hindi

फ़िशिंग, भ्रामक ई-मेल और वेबसाइटों का उपयोग करके व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करने का एक तरीका है। यहां आपको इस सम्मानित, लेकिन तेजी से परिष्कृत, साइबर हमले के रूप के बारे में जानने की आवश्यकता है।

What is Phishing in Hindi

फ़िशिंग एक साइबर क्राइम है जिसमें संवेदनशील इनफॉर्मेशन जैसे कि बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड डिटेल्‍स, और पासवर्ड प्राप्‍त करने के लिए टार्गेट को किसी वैध ऑर्गनाइज़ेशन या बैक द्वारा ईमेल, टेलिफोन या टेक्स्ट मैसेज के जरिए संपर्क किया जाता हैं, जब ही वह फेक होता हैं।

  • Advertisement –

अटैकर मालिसियस लिंक या अटैचमेंट डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए Fishing Email का उपयोग करता है, जो विभिन्न प्रकार के फंक्‍शन कर सकता है, जिसमें पीड़ितों से लॉगिन क्रेडेंशियल्स या बैंक अकाउंट इनफॉर्मेशन कि चोरी शामिल है।

फ़िशिंग अब साइबर क्रिमिनल्स में लोकप्रिय है, क्योंकि किसी कंप्यूटर के डिफेंस को तोड़ने की कोशिश करने के बजाय फ़िशिंग ईमेल पर मालिसियस लिंक भेजकर किसी को फसाना आसान हैं।

Phishing Kya Hai

फ़िशिंग एक प्रकार का सोशल इंजीनियरिंग हमला है जिसका उपयोग अक्सर यूजर के डेटा को चोरी करने के लिए किया जाता है, जिसमें लॉगिन क्रेडेंशियल और क्रेडिट कार्ड नंबर शामिल हैं। यह तब होता है जब एक हमलावर, एक विश्वसनीय इकाई के रूप में, एक ईमेल, इंस्‍टंट मैसेज या टेक्‍स्‍ट मैसेज ओपन करने के लिए एक पीड़ित को धोखा देता है। इसके बाद प्राप्तकर्ता को एक दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित किया जाता है, जिससे मैलवेयर का इंस्‍टॉलेशन, रैंसमवेयर हमले के हिस्से के रूप में सिस्टम को फ्रिज करना या संवेदनशील जानकारी को चुराना हो सकता है।

Phishing Meaning in Hindi

फ़िशिंग एक झील में मछली पकड़ने के समान है, लेकिन मछली पकड़ने के लिए कोशिश करने के बजाय, फिशर्स आपकी पर्सनल इनफॉर्मेशन चोरी करने का प्रयास करते हैं।

How Phishing Works in Hindi

फ़िशिंग कैसे कार्य करता है:

फ़िशिंग अटैक आमतौर पर सोशल नेटवर्किंग टेक्निक्स पर भरोसा करते हैं, जो ईमेल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन मेथड पर लागू होते हैं, जिनमें सोशल नेटवर्क, एसएमएस टेक्‍स्‍ट मैसेजेस और अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग मोड शामिल हैं।

Phishers पीड़ित कि पर्सनल और काम कि हिस्‍ट्री, उनकी रुचियों और उनकी एक्टिविटीज और बैकग्राउंड की जानकारी एकत्र करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग और अन्य पब्‍लीक सोर्स जैसे लिंक्डइन, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्कों का उपयोग कर सकते हैं।

Phishing अटैक के प्राथमिक आक्रमण में पीडि़त का नाम, जॉब टाइटल और ईमेल एड्रेस के साथ ही उनके सहकारी और उनके कंपनी के एम्प्लॉइज के नामों का उल्लेख हो सकता है।

इस जानकारी का उपयोग एक विश्वसनीय ईमेल को तैयार करने के लिए किया जा सकता है।

आमतौर पर, विक्टिम को एक मैसेज मिलता है जो एक ज्ञात कॉन्‍टैक्‍ट या ऑर्गनाइज़ेशन द्वारा भेजा गया है ऐसा प्रतीत होता हैं।

अटैक या तो एक मालिसियस फ़ाइल अटैचमेंट के माध्यम से किया जाता है जिसमें फ़िशिंग सॉफ़्टवेयर होता है, या मालिसियस वेबसाइटों से कनेक्‍शन के लिए लिंक के माध्यम से किया जाता है।

या तो किसी भी मामले में, पीड़ित के डिवाइस पर मैलवेयर इंस्‍टॉल करना या पीड़ित को एक मालिसियस वेबसाइट पर ले जाना होता है ताकि उन्हें अपनी पर्सनल और फाइनेंसियल इनफॉर्मेशन, जैसे कि पासवर्ड, अकाउंट आईडी या क्रेडिट कार्ड डिटेल्‍स भरने के लिए ट्रिक किया जा सके।

सफल फ़िशिंग मैसेजेस, जो आमतौर पर किसी प्रसिद्ध कंपनी से होने के रूप में दर्शाए जाते हैं, और ओरिजनल मैसेजेस से उनकी तुलना करना मुश्किल होता है: फ़िशिंग ईमेल में कॉर्पोरेट लोगो और डाटा होता हैं जिससे वह ई-मेल असली लग सके।

फ़िशिंग मैसेजेस में मालिसियस लिंक को भी इस तरह से डिज़ाइन भी किया जाता है जैसे कि वह ओरिजनल बैंक या ऑर्गनाइज़ेशन से आते हैं।

साइबर क्राइम: टाइप,फैक्ट, और साइबर लॉ जो आपको पता होना चाहिए

Normal Features of Phishing Emails in Hindi

Phishing in Hindi

फ़िशिंग ईमेल की सामान्य विशेषताएं

सच होने के लिए बहुत अच्छा है – आकर्षक ऑफ़र और आकर्षक या ध्यान खींचने वाले बयान लोगों का ध्यान तुरंत आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग दावा करते हैं कि आपने iPhone, लॉटरी, या कोई अन्य भव्य पुरस्कार जीता है। लेकिन, किसी भी

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

My Blog
Logo