कविता वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Poem Objective Ques)

कविता वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Poem Objective Ques)


कविता वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Poem Objective Ques)

(1) भारत मंडल के कवियों में इनमें से कौन कवि सम्मिलित नहीं था?
(A) ठाकुर जगमोहन सिंह
(B) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’
(C) राधाकृष्ण दास
(D) श्रीधर पाठक
उत्तर- (D) श्रीधर पाठक

(2) हिंदी का प्रथम राष्ट्रवादी कवि कौन है?
(A) मैथिलीशरण गुप्त
(B) रामनरेश त्रिपाठी
(C) भारततेंदू हरिस्चन्द्र
(D) श्रीधर पाठक
उत्तर- (D) श्रीधर पाठक

(3) किस कवि को आधुनिक हिंदी साहित्य का ‘बापू’ कहा गया है?
(A) भवानी प्रसाद मिश्र
(B) सियारामशरण गुप्त
(C) काका कालेलकर
(D) मैथिलीशरण गुप्त
उत्तर- (B) सियारामशरण गुप्त

(4) ‘पावस पचासा’ तथा ‘सुकवि सतसई’ का रचयिता कौन है?
(A) अंबिकादत्त व्यास
(B) भारततेंदू हरिशचंद्र
(C) राधाकृष्ण दास
(D) ठाकुर जगमोहन सिंह
उत्तर- (A) अंबिकादत्त व्यास

(5) इनमें कौन सा कवि दो युगों के संधिस्थल पर अवस्थित है?
(A) मैथलीशरण गुप्त
(B) गयाप्रसाद शुक्ल ‘सनेही’
(C) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(D) भारततेंदु हरीशचंद्र
उत्तर- (D) भारततेंदु हरीशचंद्र

(6) ‘मौर्य विजय’ का रचयिता कौन है?
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’
(C) सियारामशरण गुप्त
(D) रामनरेश त्रिपाठी
उत्तर- (C) सियारामशरण गुप्त

(7) किस कवयित्री को ‘हिंदी के विशाल मंदिर की वीणापाणी’ कहा गया है?
(A) सुभद्राकुमारी चौहान
(B) महादेवी वर्मा
(C) मीराबाई
(D) तारा पांडेय
उत्तर- (B) महादेवी वर्मा

(8) ‘प्रकृति के सुकुमार कवि’ विशेषण किस कवि के लिए प्रयुक्त्त होता है?
(A) सुमित्रानंदन पंत
(B) गिरिजाकुमार माथुर
(C) निराला
(D) भारततेंदु हरिशचन्द्र
उत्तर- (A) सुमित्रानंदन पंत

(9) इनमें से किस रचनाकार की गणना छायावाद के प्रवर्तकों में की जाती है?
(A) मुकुटधर पांडेय
(B) सुमित्रानंदन पंत
(C) महादेवी वर्मा
(D) निराला
उत्तर- (A) मुकुटधर पांडेय

(10) ‘यामा’ किस रचनाकार की कृति है?
(A) हरिवंशराय बच्चन
(B) निराला
(C) सुभद्राकुमारी चौहान
(D) महादेवी वर्मा
उत्तर- (D) महादेवी वर्मा

(11) ‘प्रेम सरोवर’, ‘प्रेम माधुरी’ तथा ‘प्रेम फुलवारी’ किस कवि की कृतियाँ है?
(A) भारततेंदु हरिशचंद्र
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) रामनरेश त्रिपाठी
(D) बद्रीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’
उत्तर- (A) भारततेंदु हरिशचंद्र

(12) अंग्रेजी राज के गुप्तचर विभाग में मैथिलीशरण गुप्त की किस कृति का अर्थ ‘जानाना हिंदुस्तान’ समझा गया?
(A) जयभारत
(B) भारत-भारती
(C) काबा और कर्बला
(D) विरहिणी ब्रजांगना
उत्तर- (B) भारत-भारती

(13) किस कवि ने ‘मैंने में शैली अपनाई’ का दावा किया?
(A) भारततेंदु हरिशचंद्र
(B) निराला
(C) जयशंकर प्रशाद
(D) हरिवंशराय बच्चन
उत्तर- (B) निराला

(14) ‘परिमल’ और ‘अनामिका’ का रचयिता कौन है?
(A) निराला
(B) जगदीश गुप्त
(C) दिनकर
(D) मुक़्तिबोध
उत्तर- (A) निराला

(15) समरसतामूलक आनंदवाद की पृष्ठभूमि में लिखी गई जयशंकर प्रसाद की कृति कौन सी है?
(A) कामयनी
(B) प्रसाद संगीत
(C) चित्राधर
(D) झरना
उत्तर- (A) कामयनी

(16) किस कवि मैथिलीशरण गुप्त के सामने स्वयं को ‘महज डिप्टी राष्ट्रकवि’ माना?
(A) सियारामशरण गुप्त
(B) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(C) रामनरेश पांडेय
(D) माखनलाल चतुर्वेदी
उत्तर- (B) रामधारी सिंह ‘दिनकर’

(17) बुंदेली लोकशैली में गाई जानेवाले छंद में रची सुभद्राकुमारी चौहान की कौन सी कविता स्वाधीनता आंदोलन का नारा बनी?
(A) वीरों का कैसा हो वसंत
(B) जलियाँवाले बाग में वसंत
(C) झाँसी की रानी
(D) राखी की चुनौती
उत्तर- (C) झाँसी की रानी

(18) किस कवि को ‘सहजता का कवि’ कहा जाता है?
(A) भवानी प्रसाद मिश्र
(B) श्रीधर पाठक
(C) जगन्न्नाथदास रत्नाकर
(D) अज्ञेय
उत्तर- (A) भवानी प्रसाद मिश्र

(19) महादेवी वर्मा की ‘यामा’ में कितनी कृतियाँ सम्मिलित है?
(A) तीन
(B) चार
(C) पाँच
(D) छह
उत्तर- (B) चार

(20) ‘आत्मजयी’ का रचनाकार कौन है?
(A) मुक़्तिबोध
(B) कुँवर नारायण
(C) नरेश मेहता
(D) श्रीकांत वर्मा
उत्तर- (B) कुँवर नारायण

(21) बज्रभाषा के आधुनिक कवि इनमें से कौन है?
(A) मैथिलीशरण गुप्त
(B) जगन्नाथदास रत्नाकर
(C) बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’
(D) सुमित्रानंदन पंत
उत्तर- (B) जगन्नाथदास रत्नाकर

(22) ‘कैदी और कोकिला’ रचना किस रचनाकार की है?
(A) माखनलाल चतुर्वेदी
(B) रामनरेश त्रिपाठी
(C) बालकृष्ण शर्मा ‘नविन’
(D) सुभद्राकुमारी चौहान
उत्तर- (A) माखनलाल चतुर्वेदी

(23) इनमें से हरिवंशराय बच्चन की रचना कौन सी है?
(A) मधुबाला
(B) मधुकलश
(C) मधुशाला
(D) निशा निमंत्रण
उत्तर- (C) मधुशाला

(24) ‘आँसू की बालिका’ किस कवि की रचना है?
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) सुमित्रानंदन पंत
(C) नरेंद्र शर्मा
(D) महादेवी वर्मा
उत्तर- (B) सुमित्रानंदन पंत

(25) आधुनिक हिंदी में रामकाव्य लोकप्रिय प्रबंध काव्य कौन सा है?
(A) रामचरितमानस
(B) अँधा युग
(C) साकेत
(D) बरवै रामायण
उत्तर- (C) साकेत

(26) ‘मनुष्यों की मुक़्ति की तरह कविता की भी मुक़्ति है’ यह कथन किसका है?
(A) निराला
(B) रामचंद्र शुक्ल
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) माखनलाल चतुर्वेदी
उत्तर- (A) निराला

(27) ‘उर्वशी’ का रचनाकार कौन है?
(A) धर्मवीर भारती
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) कुँवर नारायण
(D) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
उत्तर- (D) रामधारी सिंह ‘दिनकर’

(28) ‘चुभते चौपदे’ तथा ‘चोखे चौपदे’ किस कवि की काव्य-कृतियाँ है?
(A) आयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(B) श्रीधर पाठक श्री धर
(C) बद्रीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’
(D) जगन्नाथदास रत्नाकर
उत्तर- (A) आयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’

(29) किस कवि को ‘राष्ट्रकवि’ की उपाधि से विभूषित किया गया है?
(A) श्रीधर पाठक
(B) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(C) मैथिलीशरण गुप्त
(D) रामनरेश त्रिपाठी
उत्तर- (C) मैथिलीशरण गुप्त

(30) किस कवि ने गाँवगाँव, घर-घर घूमकर रात-रात भर घरों के पिछवाड़े बैठकर सोहर और विवाह गीतों को चुन-चुनकर उनसे ‘कविता कौमुदी’ संकलन तैयार किया?
(A) महादेवी वर्मा
(B) रामनरेश त्रिपाठी
(C) नरेंद्र शर्मा
(D) रामेष्वर शुक्ल ‘अंचल
उत्तर- (B) रामनरेश त्रिपाठी

(31) छायावाद के उपादानों लेकर किस कवि ने ‘श्रीशारदा’ पत्रिका में लेखमाला लिखी?
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) निराला
(C) मुकुटधर पांडेय
(D) महादेवी वर्मा
उत्तर- (C) मुकुटधर पांडेय

(32) ‘रोवहु सब मिली, आबहु भारत कर्प हा! हा! भारत-दुर्दशा न देखी जाई’ यह किसकी पंक्ति है?
(A) भारततेंदु हरिस्चन्द्र
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) श्रीधर पाठक
(D) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’
उत्तर- (A) भारततेंदु हरिस्चन्द्र

(33) खड़ी बोली हिंदी का प्रथम महाकाव्य किसे माना गया है?
(A) कामयनी
(B) प्रियप्रवास
(C) जयद्रथ-वध
(D) जय भारत
उत्तर- (B) प्रियप्रवास

(34) ‘हम कौन थे, क्या हो गए हैं और क्या होंगे अभी!’ यह पंक्ति किसकी है?
(A) आयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(B) रामनरेश त्रिपाठी
(C) मैथिलीशरण गुप्त
(D) जयशंकर प्रसाद
उत्तर- (C) मैथिलीशरण गुप्त

(35) आयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ किस युग कवि हैं?
(A) भारततेंदु युग
(B) द्विवेदी युग
(C) छायावाद
(D) प्रगतिवाद
उत्तर- (B) द्विवेदी युग

(36) किस कवि ने खड़ी बोली के साथ-साथ ब्रजभाषा में काव्य-रचना नहीं की?
(A) श्रीधर पाठक
(B) आयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(C) नाथूराम शर्मा शंकर
(D) महादेवी वर्मा
उत्तर- (D) महादेवी वर्मा

(37) ‘मैं नीर भरी दुःख बदरी’ पंक्ति किस कवयित्री की है?
(A) महादेवी वर्मा
(B) मीराबाई
(C) उषादेवी मित्रा
(D) सुभद्राकुमारी चौहान
उत्तर- (A) महादेवी वर्मा

(38) ‘गीता फरोश’ किसकी रचना है?
(A) नीरज
(B) हरिवंशराय बच्चन
(C) महादेवी वर्मा
(D) भवानी प्रसाद मिश्र
उत्तर- (D) भवानी प्रसाद मिश्र

(39) ‘जूही की कली’ किसकी रचना है?
(A) महादेवी वर्मा
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
उत्तर- (D) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’

(40) छायावाद के प्रसिद्ध चार स्तंभों में किसकी गणना नहीं की जाती?
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) महादेवी वर्मा
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) राजकुमार वर्मा
उत्तर- (D) राजकुमार वर्मा

(41) निराला की पहली काव्य – रचना कौन सी है?
(A) संध्या सुंदरी
(B) जूही की कली
(C) राम की शक्ति-पूजा
(D) अनामिका
उत्तर- (B) जूही की कली

(42) ‘छायावाद स्थूल के प्रति सूक्ष्म का विद्रोह है’- यह धारणा किसकी है?
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) महादेवी वर्मा
(C) डॉ. नागेंद्र
(D) मुकुटधर पांडेय
उत्तर- (C) डॉ. नागेंद्र

(43) ‘कला और बूढ़ा चाँद’ किसकी रचना है?
(A) सुमित्रानंदन पंत
(B) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
(C) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(D) नागार्जुन
उत्तर- (A) सुमित्रानंदन पंत

(44) बालमुकुंद गुप्त युग के रचनाकार है?
(A) भारततेंदु युग
(B) छायावाद
(C) प्रगतिवाद
(D) द्विवेदी युग
उत्तर- (D) द्विवेदी युग

(45) ‘अबला जीवन हाय तुम्हारी यही कहानी’ आँचल में है दूध और आँखों में पानी।’
ये पंक्तियाँ किसकी हैं?

(A) मैथिलीशरण गुप्त
(B) सियारामशरण गुप्त
(C) जयशंकर प्रसाद
(D) महादेवी वर्मा
उत्तर- (A) मैथिलीशरण गुप्त

(46) ‘सांध्य काकली’ का रचयिता कौन है?
(A) सुमित्रानंदन पंत
(B) राजकुमार वर्मा
(C) हरिवंशराय बच्चन
(D) निराला
उत्तर- (D) निराला

(47) ‘कुरुछेत्र’ किसकी रचना है?
(A) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) सियारामशरण गुप्त
(D) निराला
उत्तर- (A) रामधारी सिंह ‘दिनकर’

(48) निराला द्वारा रचित प्रसिद्ध शोकगीत कौन सा है?
(A) प्रेयसी
(B) सरोज स्मृति
(C) रेखा
(D) अनामिका
उत्तर- (B) सरोज स्मृति

(49) प्रेम और मस्ती की काव्यधारा कवि कौन है?
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) सुमित्रानंदन पंत
(C) हरिवंशराय बच्चन
(D) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
उत्तर- (C) हरिवंशराय बच्चन

(50) ‘महाप्राण’ की उपाधि किस कवि के नाम के साथ जोड़ी जाती है?
(A) मैथिलीशरण गुप्त
(B) भारततेंदु हरिशचंद्र
(C) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
(D) नागार्जुन
उत्तर- (C) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’

(51) ‘सखा श्रीकृष्ण के गुलाम राधारानी के’ किस रचनाकार की पंक्ति है?
(A) आयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(B) रत्नाकर
(C) रसखान
(D) भारततेंदु हरिशचंद्र
उत्तर- (D) भारततेंदु हरिशचंद्र

(52) ‘सुमित्रानंदन पंत : काव्य-कला और जीवन-दर्शन’ पुस्तक किसने लिखी है?
(A) विस्वंभर मानव
(B) शांति जोशी
(C) शचीरानी गुर्टू
(D) डॉ. नागेंद्र
उत्तर- (C) शचीरानी गुर्टू

(53) मैथिलीशरण गुप्त का जन्म कहाँ हुआ था?
(A) दिल्ली
(B) चिरगाँव
(C) मऊरानीपुर
(D) मेदिनीपुर
उत्तर- (B) चिरगाँव

(54) ‘निराला से बढ़कर स्वच्छंदतावादी कवि हिंदी में कोई नहीं है।’
यह कथन किसका है?

(A) रामचंद्र शुक्ल
(B) नंददुलारे वाजपेयी
(C) रामविलास शर्मा
(D) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी
उत्तर- (D) हज़ारी प्रसाद द्विवेदी

(55) ‘खुल गए छंद के बंध’ किसकी पंक्ति है?
(A) निराला
(B) मुकुटधर पांडेय
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) श्रीधर पाठक
उत्तर- (C) सुमित्रानंदन पंत

(56) ‘अँगरेज राज सुख साज सजै सब भारी।
पै धन विदेस चली जात यहै अति ख्वारी।।’
ये पंकितयाँ किस कवि की है?

(A) भारततेंदु हरिशचंद्र
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) सियारामशरण गुप्त
(D) श्रीधर पाठक
उत्तर- (A) भारततेंदु हरिशचंद्र

(57) सन 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम पर किसकी रचना उस दौर में प्रेरणास्रोत थी?
(A) बालकृष्ण शर्मा ‘नविन’
(B) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
(C) जयशंकर प्रसाद
(D) सुभद्राकुमारी चौहान
उत्तर- (D) सुभद्राकुमारी चौहान

(58) सियारामशरण गुप्त किस विख्यात कवि के अनुज थे?
(A) जगदीश गुप्त
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) बालमुकुंद गुप्त
(D) श्यामलाल गुप्त
उत्तर- (B) मैथिलीशरण गुप्त

(59) ‘प्रिय प्रवास’ कृति किस विधा में लिखी गई?
(A) प्रबंध काव्य
(B) मुक़्तक काव्य
(C) वीर काव्य
(D) खंड काव्य
उत्तर- (A) प्रबंध काव्य

(60) ‘निराला की साहित्य-साधना’ पुस्तक का लेखक कौन है?
(A) रामविलास शर्मा
(B) इंदुनाथ मदान
(C) विद्यानिवास मिश्र
(D) नंददुलारे वाजपेयी
उत्तर- (A) रामविलास शर्मा

(61) किसके नवीन छंद को देखकर ‘रबर छंद’ कहकर मजाक उड़ाया गया?
(A) अज्ञेय
(B) निराला
(C) जगदीश गुप्त
(D) धर्मवीर भारती
उत्तर- (B) निराला

(62) जयशंकर प्रसाद कृति को ‘छायावाद की प्रथम प्रयोगशाला’ कहा गया?
(A) चित्राधार
(B) प्रेमपथिक
(C) आँसू
(D) झरना
उत्तर- (D) झरना

(63) किस कवि घोषणा की-‘ जाग्रत युग के स्वपन फूलों से नहीं, चिनगारियों से सजाए जाते हैं’?
(A) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(B) निराला
(C) नागार्जुन
(D) शिवमंगल सिंह ‘सुमन’
उत्तर- (A) रामधारी सिंह ‘दिनकर’

(64) ‘गांधी पंचशती’ का रचयिता कौन है?
(A) सियारामशरण गुप्त
(B) भवानी प्रसाद मिश्र
(C) काका कालेलकर
(D) जयशंकर प्रसाद
उत्तर- (B) भवानी प्रसाद मिश्र

(65) ‘नई कविता’ पत्रिका का प्रकाशन किस वर्ष शुरू हुआ?
(A) 1952 ई.
(B) 1953 ई.
(C) 1954 ई.
(D) 1955 ई.
उत्तर- (C) 1954 ई.

(66) ‘तारसप्तक’ का प्रकाशन वर्ष क्या है?
(A) 1943 ई.
(B) 1945 ई.
(C) 1947 ई.
(D) 1949 ई.
उत्तर- (A) 1943 ई.

(67) ‘कवि कुछ ऐसी तान सुनाओ, जिससे उथल-पुथल मच जाए।
एक हिलोर इधर से आए एक हिलोर उधर से आए।।’
इन पंकितयों के रचयिता का नाम क्या है?

(A) बालकृष्ण शर्मा ‘नविन’
(B) श्यामनारायण पांडेय
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) निराला
उत्तर- (A) बालकृष्ण शर्मा ‘नविन’

(68) ‘आज्ञेय और आधुनिक रचना की समस्या’ किसकी पुस्तक है?
(A) विश्वनाथ प्रसाद
(B) रामस्वरूप चतुर्वेदी
(C) इंद्रनथ मदान
(D) नंददुलारे वाजपेयी
उत्तर- (B) रामस्वरूप चतुर्वेदी

(69) ‘तारसप्तक’ में इनमें से किस कवि की रचना का समावेश नहीं है?
(A) गिरिजाकुमार माथुर
(B) प्रभाकर माचवे
(C) रामविलास शर्मा
(D) रघुवीर सहाय
उत्तर- (D) रघुवीर सहाय

(70) ‘इस करुणा कलित हृदय में, अब विकल रागिनी बजती।
क्यों हाहाकार स्वरों में वेदना असीम गरजती।।’
इन पंकितयों से जयशंकर प्रसाद की किस कृति का आरंभ हुआ है?

(A) कामयनी
(B) झरना
(C) आँसू
(D) लहर
उत्तर- (C) आँसू

(71) ‘तुम वहन कर सको जन मन में मेरे विचार, वाणी मेरी चाहिए तुम्हें क्या अलंकार।’
उपयुक्त पंकितयाँ किसकी हैं?

(A) निराला
(B) सुमित्रानंदन पंत
(C) रामेस्वर शुक्ल ‘अंचल’
(D) जयशंकर प्रसाद
उत्तर- (B) सुमित्रानंदन पंत

(72) ‘कुकुरमुत्ता’ किसकी रचना है?
(A) निराला
(B) मुक्तिबोध
(C) नरेश मेहता
(D) केदारनाथ अग्रवाल
उत्तर- (A) निराला

(73) ‘क्वासि’ किसकी रचना है?
(A) सियारामशरण गुप्त
(B) बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’
(C) माखनलाल चतुर्वेदी
(D) मैथिलीशरण गुप्त
उत्तर- (B) बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’

(74) इनमें से विजयदेव नारायण साही की कृति कौन सी है?
(A) कुआनो नदी
(B) मछलीघर
(C) साए में धुप
(D) ओ प्रस्तुत मन
उत्तर- (B) मछलीघर

(75) ‘संसद से सड़क तक’ कविता – संग्रह किस कवि का है?
(A) धूमिल
(B) दुष्यंत
(C) रघुवीर सहाय
(D) मुक्तिबोध
उत्तर- (A) धूमिल

(76) ‘दूसरा सप्तक’ किस वर्ष प्रकाशित हुआ?
(A) 1950 ई.
(B) 1951 ई.
(C) 1952 ई.
(D) 1956 ई.
उत्तर- (B) 1951 ई.

(77) ‘बाले तेरे बाल जाल में कैसे उलझा दूँ लोचन, छोड़ अभी से इस जग को।’
ये किसकी पंकितयाँ है?

(A) जयशंकर प्रसाद
(B) राजकुमार वर्मा
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) हरिवंशराय बच्चन
उत्तर- (C) सुमित्रानंदन पंत

(78) ‘कनुप्रिया’ किसकी रचना है?
(A) धर्मवीर भारती
(B) गिरिजा कुमार माथुर
(C) दुष्यंत
(D) जगदीश गुप्त
उत्तर- (A) धर्मवीर भारती

(79) इन रचनाकारों में से मूलतः गीतकार कौन है?
(A) सुमित्रानंदन पंत
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) जानकीवल्लभ शास्त्री
(D) निराला
उत्तर- (C) जानकीवल्लभ शास्त्री

(80) कविता में सामाजिक यथार्थवाद के नाम पर कौन सा आंदोलन चलाया गया?
(A) नकेनवाद
(B) प्रगतिवाद
(C) मार्क्सवाद
(D) प्रयोगवाद
उत्तर- (B) प्रगतिवाद

(81) नलिनविलोचन शर्मा तथा केसरी किस वाद से संबद्ध है?
(A) नकेनवाद
(B) प्रयोगवाद
(C) प्रगतिवाद
(D) छायावाद
उत्तर- (A) नकेनवाद

(82) नागार्जुन का वास्तविक नाम क्या है?
(A) वैधनाथ मिश्र
(B) बैजू मिश्र
(C) बलदेव प्रसाद मिश्र
(D) नामदेव मिश्र
उत्तर- (A) वैधनाथ मिश्र

(83) किस दौर की कविता ने ‘अंबर’ के स्थान पर ‘धरती’ की बात पर बल दिया?
(A) प्रगतिवाद
(B) नई कविता
(C) प्रयोगवाद
(D) अकविता
उत्तर- (A) प्रगतिवाद

(84) भवानी प्रसाद मिश्र की रचनाएँ अज्ञेय द्वारा संपादित किस ‘सप्तक’ में संकलित है?
(A) तारसप्तक
(B) दूसरा सप्तक
(C) तीसरा सप्तक
(D) चौथा सप्तक
उत्तर- (B) दूसरा सप्तक

(85) ‘नई कविता’ नामकरण का श्रेय किसे दिया जाता है?
(A) अज्ञेय
(B) जगदीश गुप्त
(C) रामस्वरूप चतुर्वेदी
(D) निराला
उत्तर- (A) अज्ञेय

(86) सन 1965 कवि के संपादन में प्रकाशित ‘प्रारंभ’ कविता संकलन से अकविता का दौर शुरू हुआ?
(A) जगदीश गुप्त
(B) अज्ञेय
(C) जगदीश चतुर्वेदी
(D) राजकमल चौधरी
उत्तर- (C) जगदीश चतुर्वेदी

(87) मुकितबोध की चर्चित लंबी कविता का क्या नाम है?
(A) आत्मजयी
(B) अँधेरे में
(C) संशय की एक रात
(D) लोकायतन
उत्तर- (B) अँधेरे में

(88) ‘नई कविता’ पत्रिका कहाँ से प्रकाशित हुई थी?
(A) मुंबई
(B) दिल्ली
(C) बनारस
(D) इलाहाबाद
उत्तर- (D) इलाहाबाद

(89) ‘यह दीप अकेला’ कविता रचयिता कौन हैं?
(A) अज्ञेय
(B) केदारनाथ अग्रवाल
(C) संभुनाथ सिंह
(D) रघुवीर सहाय
उत्तर- (A) अज्ञेय

(90) सुमित्रानंदन पंत ने अपनी किस कृति की भूमिका में भाषा, अलंकार, छंद, शब्द और भाव के सामरस्य पर विचार व्यक्त किये?
(A) युगवाणी
(B) पल्लव
(C) ग्राम्य
(D) स्वर्णधूलि
उत्तर- (B) पल्लव

(91) ‘चाँद मुँह टेढ़ा है’ काव्य संग्रह किसका है?
(A) कुँवर नारायण
(B) मुकितबोध
(C) रघुवीर सहाय
(D) सर्वेश्वर दयाल सक्सेना
उत्तर- (B) मुकितबोध

(92) ‘दुःख सबको माँजता है’ किस कवि का कथन है?
(A) अज्ञेय
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(D) महादेवी वर्मा
उत्तर- (A) अज्ञेय

(93) ‘हल्दीघाटी’ किस की रचना है?
(A) माखनलाल चतुर्वेदी
(B) सुभद्राकुमारी चौहान
(C) श्यामनारायण पांडेय
(D) सोहनलाल द्विवेदी
उत्तर- (C) श्यामनारायण पांडेय

(94) ‘लोकायतन’ किस विधा कृति है?
(A) प्रबंध काव्य
(B) मुक्तक काव्य
(C) नीति काव्य
(D) गीति नाटय
उत्तर- (A) प्रबंध काव्य

(95) ‘मैं मरूँगा सुखी, मैंने जीवन की धज्जियाँ उड़ाई है’
पंक्तियाँ किस कवि की हैं?

(A) केदारनाथ अग्रवाल
(B) सर्वेस्वर दयाल सक्सेना
(C) अज्ञेय
(D) दुष्यंत
उत्तर- (C) अज्ञेय

(96) अज्ञेय द्वारा संपादित ‘तारसप्तक’ शृंखला में कितने सप्तक प्रकाशित हुए?
(A) पाँच
(B) चार
(C) तीन
(D) दो
उत्तर- (B) चार

(97) ‘राहों के अन्वेषण’ की बात की गयी है किस में की गयी है?
(A) तारसप्तक
(B) नई कविता पत्रिका
(C) नए पन्ने
(D) दूसरा सप्तक
उत्तर- (A) तारसप्तक

(98) हम दीवानों की क्या हस्ती है, आज यहाँ कल वहाँ चलें।’
ये किसकी पंकितयाँ है?

(A) रामेश्वर शुक्ल ‘अंचल’
(B) नरेंद्र शर्मा
(C) बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’
(D) भगवतीचरण वर्मा
उत्तर- (D) भगवतीचरण वर्मा

(99) ‘ताप के तापे हुए दिन’ किसकी रचना है?
(A) शमशेर बहादुर सिंह
(B) नागार्जुन
(C) त्रिलोचन
(D) रघुवीर सहाय
उत्तर- (C) त्रिलोचन

(100) सकुंतला माथुर किस सप्तक में सम्मिलित थीं?
(A) तारसप्तक
(B) दूसरा सप्तक
(C) तीसरा सप्तक
(D) चौथा सप्तक
उत्तर- (B) दूसरा सप्तक

(101) किस कवि को ‘एक भारतीय आत्मा’ कहा गया?
(A) माखनलाल चतुर्वेदी
(B) मैथिलीशरण गुप्त
(C) निराला
(D) रामनरेश त्रिपाठी
उत्तर- (A) माखनलाल चतुर्वेदी

(102) मुक़्त छंद की प्रथम कविता किस कवि ने रची?
(A) अज्ञेय
(B) निराला
(C) पंत
(D) महादेवी वर्मा
उत्तर- (B) निराला

(103) आधुनिक हिंदी कविता में किस कविता को ‘बैठे ठाले का धंधा’ कहा गया?
(A) नई कविता
(B) हालावाद
(C) प्रयोगवाद
(D) छायावाद
उत्तर- (C) प्रयोगवाद

(104) ‘समरस थे जड़ या चेतन, सुंदर सकार बना था।
चेतनता एक बिलसती आनंद अखंड घना था।।
ये पंकितयाँ जयशंकर प्रसाद की किस काव्य कृति की हैं?

(A) लहर
(B) झरना
(C) कामायनी
(D) आँसू
उत्तर- (C) कामायनी

(105) ‘नई कविता प्रतिमान’ पुस्तक का लेखक कौन है?
(A) नामवर सिंह
(B) लक्ष्मीकांत वर्मा
(C) जगदीश गुप्त
(D) अज्ञेय
उत्तर (B) लक्ष्मीकांत वर्मा

(106) सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ की बहुचर्चित व्यंग्य – प्रधान कविता कौन सी है?
(A) कुकुरमुत्ता
(B) परिमल
(C) अनामिका
(D) अर्चना
उत्तर- (A) कुकुरमुत्ता

(107) शिवमंगल सिंह ‘सुमन’ किस युग के कवि हैं?
(A) छायावाद
(B) प्रगतिवाद
(C) प्रयोगवाद
(D) द्विवेदिकाल
उत्तर- (B) प्रगतिवाद

(108) ‘हिमतरंगिनी’ किसकी रचना है?
(A) सुमित्रानंदन पंत
(B) माखनलाल चतुर्वेदी
(C) रामनरेश त्रिपाठी
(D) बालकृष्ण शर्मा ‘नविन’
उत्तर- (B) माखनलाल चतुर्वेदी

(109) ‘हालावाद’ का प्रवर्तक कौन है?
(A) रामेश्वर शुक्ल ‘अंचल’
(B) हरिवंशराय बच्चन
(C) नरेंद्र शर्मा
(D) हरिकृष्ण प्रेमी
उत्तर- (B) हरिवंशराय बच्चन

(110) कविता के क्षेत्र में ‘आधुनिक मीरा’ किसे कहा गया?
(A) कृति चौधरी
(B) शकुंतला माथुर
(C) महादेवी वर्मा
(D) स्नेहमयी चौधरी
उत्तर- (C) महादेवी वर्मा

Leave a Reply